अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशानुसार जलदाय विभाग में छुट्टियां रद्द करने के आदेश 15 जुलाई तक जारी रहेंगे.

अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशानुसार जलदाय विभाग में छुट्टियां रद्द करने के आदेश 15 जुलाई तक जारी रहेंगे.

Preparations to deal with drinking water crisis in Rajasthan: गर्मियों के मौसम में पेयजल की आपूर्ति सुचारू बनाये रखने के लिये जलदाय विभाग ने अपने महकमे के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियों पर पाबंदी लगा दी है.

जयपुर. इस बार गर्मियों में जलदाय विभाग (PHED) के कर्मचारियों से लेकर इंजीनियर्स और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को सैर सपाटा भारी पड़ सकता है. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने जलदाय विभाग (Water supply department) के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को गर्मियों में अपना मुख्यालय नहीं छोड़ने के आदेश जारी किए हैं.

अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेशों के अनुसार जलदाय विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी गर्मियों में सबसे महत्वपूर्ण होती है. गर्मियों में प्रदेशवासियों को पानी की सप्लाई नियमित रूप से मिले. गर्मियों में पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं का अधिकारी-कर्मचारी त्वरिता से काम कर सके. इसलिए सभी अधिकारी कर्मचारियों को अपना मुख्यालय नहीं छोड़ने के आदेश जारी किए गये हैं. अधिकारियों कर्मचारियों को अत्यावश्यक कार्य होने पर अपने सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया गया है.

यह रहेगा अवकाश स्वीकृत करने का सिस्टम
सक्षम अधिकारी कार्य की अनिवार्यता को देखकर ही गर्मियों में अपने अधीनस्थ कर्मचारी अधिकारियों की छुट्टियों को स्वीकृति जारी कर सकेंगे. अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर कहा है की विभाग में अधीक्षण अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता और मुख्य अभियंताओं को PHED ACS की मंजूरी से ही छुट्टी मिल सकेगी.आदेश 15 जुलाई तक जारी रहेंगे

PHED ACS की मंजूरी के साथ साथ उनके निजी सचिव को भी इसकी जानकारी आवश्यक रूप से देनी होगी. PHED ACS ने सभी अधिकारियों को गर्मियों में लगातार पेयजल आपूर्ति की मॉनिट्रिंग करने के निर्देश दिए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशानुसार जलदाय विभाग में छुट्टियां रद्द करने के आदेश 15 जुलाई तक जारी रहेंगे.

गर्मियों के मौसम में पेयजल संकट गहरा जाता है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में गर्मियों के मौसम में पेयजल संकट गहरा जाता है. इस मौसम में पानी की नियमित आपूर्ति बनाये रखना बड़ी चुनौती होता है. ऐसे हालात में जलदाय विभाग को किसी तरह के जन आक्रोश का सामना नहीं करना पड़े इसलिये महकमा पहले ही सर्तक हो गया है.







Source link

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Instagram

This error message is only visible to WordPress admins

Error: No connected account.

Please go to the Instagram Feed settings page to connect an account.