एक स्वास्थ्यकर्मी कोविड-19 टेस्ट के लिए एक शख्स के स्वैब को का सैंपल लेते हुए (प्रतीकात्मक तस्वीर) | प्रवीण जैन, दिप्रिंट


Text Size:

देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के बाद अब पंजाब ने भी नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. कर्फ्यू रात के 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. यह कर्फ्यू पूरे राज्य में 30 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान राजनीतिक रैलियों इत्यादि पर भी रोक रहेगी.

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली ने भी नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी. दिल्ली में भी कर्फ्यू इस महीने यानी 30 अप्रैल तक जारी रहेगा. बता दें कि पिछले 24 घंटे में 1,03,558 नए मामले सामने आए हैं और 478 लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 के देश में कुल मामले 1,25,89,067 हो गए हैं जिनमें से 7,41,830 सक्रिय मामले हैं.

कोविड के लगातार बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए पीएम मोदी ने भी पिछले रविवार को उच्च स्तरीय बैठक की और पांच स्तरीय रणनीति बनाकर इसे गंभीरता से लागू करने की बात कही थी. इनमें जांच, संपर्कों का पता लगाना, उपचार, कोविड बचाव संबंधी सावधानियां और वैक्सिनेशन शामिल है.

कोरोना के कारण अभी स्कूलों को भी कई राज्यों में खोले जाने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली में स्कूलों में छात्रों को न बुलाने के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश ने भी कोरोनावायरस संक्रमण के चलते कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों को 11 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं. इस अवधि में इन विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य बंद रहेगा. हालांकि, शिक्षक प्रशासनिक कार्यों के लिए स्कूल आते रहेंगे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें