कुछ पदों पर साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी कमेटी अपने सुझाव देगी.

कुछ पदों पर साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी कमेटी अपने सुझाव देगी.

Big News for the Unemployed: प्रदेश में भर्ती प्रक्रियाओं में तेजी और पारदर्शिता लाने के लिये उच्चस्तरीय समिति (High-Level Committee) गठित की जायेगी. यह कमेटी उसके बाद जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी.

जयपुर. बेरोजगारों, संविदा कर्मियों (Unemployed & Contract Workers) और भर्तियों के मसले को लेकर मंगलवार शाम मुख्यमंत्री निवास पर सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक में भर्ती प्रक्रिया (Recruitment Process) में सुधार के लिए उच्चस्तरीय समिति (High-Level Committee) गठित करने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं. कमेटी 1 महीने में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी.

यह कमेटी भर्तियों को निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप कराने की अनुशंसा करेगी. इसके साथ ही संयुक्त योग्यता भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने के लिए सेवा नियमों में संशोधन पर भी अपनी अनुशंसा देगी. वहीं कुछ पदों पर साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी कमेटी अपने सुझाव देगी. बैठक में मुख्यमंत्री ने बिजली कंपनियों से संबंधित भर्ती परीक्षाओं के केन्द्र राजस्थान में ही रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं न्यायालयों में लंबित भर्ती परीक्षाओं को भी जल्द निस्तारित कराने के संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों को निर्देश दिए गए हैं.

15 अप्रैल से पहले हो नियमों में संशोध
सीएम अशोक गहलोत ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आयु और फीस में छूट संबंधी बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए विभागों के सेवा नियमों में संशोधन की प्रक्रिया 15 अप्रैल तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन और आगामी भर्तियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, पुलिस, कार्मिक, सार्वजनिक निर्माण, प्रशासनिक सुधार, वन, राजस्व, कृषि और देवस्थान आदि विभागों की भर्तियों पर बैठक में मंथन हुआ. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि भर्तियों को समय पर पूरा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है और इसके लिए प्रभावी सिस्टम सुनिश्चित किया जाए.87 हजार नियुक्तियां हो चुकी

बैठक में कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमन्त गेरा ने प्रस्तुतिकरण भी दिया. उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों में अब तक 86 हजार 921 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैं. अब तक 7 हजार 838 अन्य पदों पर परीक्षा परिणाम जारी किए जा चुके हैं. जबकि 2358 पदों पर परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद साक्षात्कार शेष होने शेष हैं. इसी तरह 3 हजार 13 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना बाकी है.







Source link

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Instagram

This error message is only visible to WordPress admins

Error: No connected account.

Please go to the Instagram Feed settings page to connect an account.