चिकित्सा मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी 2 करोड़ 9 लाख लोगों को टीके लगाने का टारगेट है.

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी 2 करोड़ 9 लाख लोगों को टीके लगाने का टारगेट है.

Corona conditions in Rajasthan: चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज मीडिया से रू-ब-रू होकर कोराेना को लेकर सरकार की चिंता से अवगत कराया. इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिये उम्र की बाध्यता को खत्म करने की भी पैरवी की.

जयपुर. कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार गहलोत सरकार की चिंता गहरा गई है. चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज प्रेसवार्ता कर लोगों से गाइडलाइंस (Guidelines) की पालना की अपील की. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में हालात खराब होते जा रहे हैं और राजस्थान में भी रविवार को 1729 केस सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान में अभी 70 हजार प्रतिदिन की आरटीपीसीआर टेस्ट क्षमता है. उसे बढ़ाकर अब 1 लाख करने जा रहे हैं.

रघु शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन नहीं लगाए जाने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा है लेकिन गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाई जाएगी. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि एसओपी पर केन्द्र सरकार को लीड करना चाहिए. इसे लेकर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है. वहीं वैक्सीनेशन को लेकर चिकित्सा मंत्री ने कहा कि अब तक राजस्थान में 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं. राजस्थान देश में टॉप 3 राज्यों में शुमार हैं.

वैक्सीन से ज्यादा मास्क कारगर
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी 2 करोड़ 9 लाख लोगों को टीके लगाने का टारगेट है. इसे कम समय में करने के लिए प्रतिदिन 7 लाख वैक्सीन लगानी होगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना हो सकता है. लेकिन जीवन का खतरा कम होगा. अभी मास्क वैक्सीन से ज्यादा कारगर है. इसके साथ ही लोगों को कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का सख्ती से पालन करना चाहिए. लेकिन अभी लोगों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है.अभी 25 लाख वैक्सीन मौजूद हैं

रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अभी 25 लाख वैक्सीन मौजूद हैं. यह लगभग एक सप्ताह का स्टॉक है. उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार से वैक्सीन लगातार उपलब्ध होती रहेंगी. चिकित्सा मंत्री ने यह भी कहा कि अब केन्द्र सरकार को 45 साल की आयु सीमा की बाध्यता हटानी चाहिए और 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगना चाहिए.







Source link

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Instagram

This error message is only visible to WordPress admins

Error: No connected account.

Please go to the Instagram Feed settings page to connect an account.