NEST 2021: 14 जून को होगी एंट्रेंस परीक्षा, 30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली:

NEST 2021: नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST) 2021 14 जून, 2021 को आयोजित किया जाएगा. परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया nestexam.in पर शुरू कर दी गई है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. NEST 2021 पूरे भारत के लगभग 90 शहरों में आयोजित किया जाएगा. एडमिट कार्ड 20 मई से उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ें

एनईएसटी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईएसईआर) भुवनेश्वर और मुंबई विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए एक अनिवार्य परीक्षा है – डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन बेसिक साइंसेज (यूएम-डीएई सीईबीएस).

NEST 2021 आवेदन पत्र जमा करना दो चरणों वाली प्रक्रिया है.  उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट nestexam.in के होमपेज पर “ऑनलाइन आवेदन करें” मिलेगा. पंजीकरण करने के बाद, उन्हें लॉगिन करना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा.

NEST 2021 को दो सत्रों में ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा – सुबह 9 बजे से 12:30 बजे तक और दोपहर 2 से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

उम्मीदवार अपनी पसंद के अधिकतम पांच परीक्षा शहरों का चयन कर सकते हैं. NEST परिणाम का उपयोग छात्रों को NISER और मुंबई विश्वविद्यालय में एकीकृत एमएससी पाठ्यक्रमों में दी जाने वाली 257 सीटों पर प्रवेश के लिए किया जाएगा. (डायरेक्ट अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक)

NISER और UM-DAE CEBS को भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा 2007 में स्थापित किया गया था, ताकि अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान करने के लिए और परमाणु ऊर्जा विभाग और अन्य लागू विज्ञान संस्थानों के वैज्ञानिक कार्यक्रमों को इनपुट प्रदान करने के लिए वैज्ञानिक जनशक्ति को प्रशिक्षित किया जा सके. NEST की तैयारी करने वाले छात्र पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और उत्तर आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.



Source link

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Instagram

This error message is only visible to WordPress admins

Error: No connected account.

Please go to the Instagram Feed settings page to connect an account.