नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव के तहत पश्चिम बंगाल में आज तीसरे चरण की वोटिंग होगी। ये वोटिंग राज्या के 3 जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में मुख्यरुप से दक्षिण बंगाल के तीन जिलों में होगी। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच होगी। इनमें दक्षिण 24 परगना जिले में 16 सीटें, हावड़ा में 7 सीटें और हुगली जिले 8 सीटें में हैं।  

तीसरे दौर में जिन इलाकों में वोटिंग होनी है वह टीएमसी का मजबूत गढ़ माना जाता है, जिसे बचाए रखने की चुनौती ममता बनर्जी के सामने है। वहीं, इस इलाके में बीजेपी की नजरें लगी हुई हैं। ऐसे में देखना है कि बंगाल के तीसरे चरण का चुनाव में किसका पल्ला भारी रहता है। इस चरण में 205 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी और टीएमसी ने सभी 31 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि CPI (एम) के 13 और कांग्रेस के सात उम्मीदवार मैदान में है। वहीं, इस चरण में वोटिंग के लिए 31 सीटों पर कुल 10871 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

तीसरे चरण में इन 31 सीटों पर होगी वोटिंग

तीसरे चरण में खानाकुल, बासंती, कुलताली, कल्पी, रायडीघी, मंदिरबाजार, बरुईपुर पश्चिम, जयनगर, बरुईपुर पुरबा, कैनिंग पश्चिम, कैनिंग पुरबा, धनेखली, डायमंड हार्बर, फाल्टा, सतगछिया, बिष्णुपुर, उलुबेरिया उत्तर, उलुबेरिया दक्षिण, जंगीपाड़ा, बगनान, आमता, उदयनारायणपुर, जगतवल्लभपुर, गोघाट, हरिपाल, तारकेश्वर, पर्सुरह, आरामबाग, मगरहाट पूरबा, मगरहाट पश्चिम और श्यामपुर विधानसभा सीट शामिल है।

नामी गिरामी उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में टीएमसी के बरुईपुर पश्चिम से विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी, कैनिंग पूर्व से सौकत मोल्ला, हरिपाल से करबी मन्ना, फुरफुराशरीफ से से दिलीप यादव, आरामबाग (एससी) से सुजाता मंडल खान, बीजेपी के तारकेश्वर से स्वपन दासगुप्ता, उलबेड़िया दक्षिण से पापिया अधिकारी, श्यामपुर से तनुश्री चक्रवर्ती और डायमंड हार्बर से दीपक हाल्दार तथा संयुक्त मोर्चा के प्रमुख उम्मीदवारों में रायदिघी से पूर्व मंत्री कांति गांगुली, बासंती से सुभाष नस्कर आदि शामिल हैं।

बंगाल में 8 चरणों में हो रहे हैं चुनाव मतदान

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान हो रहा है। 27 मार्च और 1 अप्रैल को दो चरणों में 60 सीटों पर मतदान हो चुका है। 27 मार्च को पहले चरण में 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर वोड डाले गए थे, जिसमें 79.79 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। इसके बाद एक अप्रैल को दूसरे चरण में 4 जिले के 30 विधानसभा सीटों पर 80.53 फीसदी वोटिंग हुई। तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा। अब 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे।

टीएमसी और बीजेपी के बीच है मुख्य मुकाबला

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल चुनाव में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। बंगाल में वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं। पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी। यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए।



Source link

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Instagram

This error message is only visible to WordPress admins

Error: No connected account.

Please go to the Instagram Feed settings page to connect an account.